SEO क्या है | Explain In Hindi | Seo Kya Hai
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इस पोस्ट में, हम कवर करेंगे कि SEO क्या है और आप इसे अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए कैसे उपयोग कर सकते हैं।
SEO Kya hai
हाल के एक सर्वेक्षण में, आप में से कई ने गुगल पर सर्च किया है , की आपकी वेबसाइट के लिए ट्रैफ़िक बढ़ाने में आपकी सहायता करे। खोज इंजन के लिए अपनी साइट को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है और इस श्रृंखला में, हम सब कुछ cover करेंगे जो आपको SEO के साथ शुरू करने के लिए जानना होगा और इस श्रृंखला में युक्तियों का पालन करके, आप आसानी से 1,000 vews और जोड़ सकते हैं एक महीने में आपकी वेबसाइट पर आने वाले। तो चलिए मैन टॉपिक पर आते हैं।
Search SEO
यदि आपने अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के बारे में शोध किया है, तो आपने शायद हर किसी को अपनी साइट पर "इम्प्रूव्ड योर एसईओ" के बारे में बात करते देखा होगा लेकिन इसका वास्तव में क्या मतलब है? एसईओ खोज इंजन अनुकूलन के लिए या Google के लिए आपकी वेबसाइट को खोजने के लिए कितना आसान है। अब वहाँ कई अलग-अलग खोज इंजन हैं। आपके पास Bing और Yahoo, Yandex जैसी चीजें हैं लेकिन 90% सर्च Google पर किए जाते हैं। इसलिए आमतौर पर जब हम खोज इंजन और मूल रूप से कहते हैं, तो खोज इंजन केवल बाहर जाते हैं और पृष्ठों को खोजने और उनकी सूची में उन्हें अनुक्रमित करने के लिए वेब को परिमार्जन करते हैं।
यह बहुत समान है जब आपके पास एक पुस्तक होती है और पुस्तक के अंत में आपके पास एक सूचकांक होता है जहां यह आपको बताता है कि सब कुछ किस बारे में और स्थान के बारे में बात की गई थी। यह बहुत अधिक Google और उनके अनुक्रमण प्रणाली के साथ-साथ क्लाउड में वेब पर भी है।
Google को लगता है कि यह क्वेरी का जवाब दे रहा है तो यह वास्तव में अच्छी तरह से दिखाई देगा। यहाँ पेज पर नीचे और साथ ही नीचे दिया गया है। फिर उस सब के नीचे, आपके पास जैविक परिणाम हैं। आमतौर पर वे एक पृष्ठ पर दस कार्बनिक परिणामों के बारे में होते हैं और जैविक लिस्टिंग का सीधा सा अर्थ है कि ये परिणाम बिलकुल भी नहीं हैं। वे Google पर दिखाई देते हैं क्योंकि उन्होंने Google को यह बताने का अच्छा काम किया है कि यह पृष्ठ इस विशेष क्वेरी के बारे में है। फिर आपके पास लोग भी क्षेत्र पूछते हैं और यह संबंधित खोजों को दिखाता है जो लोग इस विषय पर करेंगे। अब, दस प्रतिशत से भी कम लोग वास्तव में कभी अगले पृष्ठ पर क्लिक करेंगे। यदि वे नहीं पाते हैं कि वे पहले पृष्ठ पर क्या देख रहे हैं तो वे अपने खोज मानदंडों को समायोजित करेंगे और इसीलिए Google ने इस 'पीपुल अस्सिटेड' क्षेत्र में जोड़ा और यहां सबसे बड़ा यही है कि SEO आपकी वेबसाइट के लिए कितना महत्वपूर्ण है।
ये शीर्ष तीन कार्बनिक परिणाम हैं, वे सभी click का 70% से अधिक प्राप्त करते हैं। इस पहली स्थिति में आमतौर पर click की अधिकता मिलती है। 35% से 40% के बीच। दूसरा 15% और 20% के बीच मिलेगा और फिर तीसरा स्थान लगभग 10% मिलेगा। तो, इसीलिए यह सुनिश्चित करना बहुत महत्वपूर्ण है कि आपकी वेबसाइट पहले Google पर है।
लेकिन, Google यह भी निर्धारित करता है कि पहले पृष्ठ पर क्या जाना चाहिए? सबसे बड़ा कारक प्रासंगिकता है। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट ठीक वैसी ही हो जैसी खोजकर्ता Google को खोजते समय करते हैं। अब Google यह निर्धारित करने के लिए 200 से अधिक कारकों का उपयोग करता है कि उनके एल्गोरिदम में क्या प्रासंगिक है और ऐसा कोई तरीका नहीं है कि हम उन सभी को कवर करने में सक्षम हो सकते हैं लेकिन अगर हम कुछ पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं तो हमारे पास खोज में देखने के लिए एक लड़ाई का मौका है। परिणाम है। प्रासंगिकता के अलावा आप यह भी सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आपकी साइट उपयोगी हो। इसका मतलब यह है कि जब कोई उपयोगकर्ता आपकी साइट पर क्लिक करता है, तो वह जानकारी जो वे खोज रहे हैं, आसानी से मिल जाती है। पिछली बार जब आपने खोज की थी, तो उसके बारे में सोचें। यदि आप एक ऐसे पृष्ठ पर जाते हैं जिसके बारे में आपको लगता है कि इसका उत्तर है, लेकिन आपके पास पृष्ठ पर इसे खोजने में कठिन समय था, तो क्या आप चारों ओर चिपके थे? अधिकांश लोग वापस क्लिक करेंगे और एक अलग उत्तर की तलाश करेंगे। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपकी साइट भी उपयोगी है और आपने इस विषय के उत्तरों को सार्थक तरीके से व्यवस्थित किया है जो पाठकों के लिए यह आसान है कि वे क्या खोज रहे हैं। तो दो मुख्य तरीके हैं जो आप अपनी वेबसाइट पर SEO पर काम कर सकते हैं
और उन्हें
- ऑन-पेज Seo
- ऑफ-पेज Seo
कहा जाता है। ऑन-पेज एसईओ बस Google और पाठक को बता रहा है कि आपके पास वह सब कुछ है जिसकी उन्हें तलाश है। आपके पास वे सभी संकेतक हैं जिनकी वे तलाश कर रहे हैं और वास्तव में, इसका मतलब है कि आपकी साइट पर सभी सही कीवर्ड हैं। अब, ऑन-पेज एसईओ से निपटना आसान है क्योंकि आवश्यक अधिकांश परिवर्तन आपके नियंत्रण में हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी साइट बारबेक्यू के बारे में है, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपकी साइट के शीर्षक में सही कीवर्ड हैं, शरीर में, छवि विवरण में, इसका मतलब यह भी है कि आपके पास इसमें सपोर्टिंग कीवर्ड हैं जैसे कि BBQ रेसिपी, ग्रिल तापमान, मांस के प्रकार, सर्वश्रेष्ठ बीबीक्यू ग्रिल और बाकी सब कुछ जो संबंधित है
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